You are here
Home > राज्य और शहर > मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना सभी संप्रदायों की योजना-कलेक्टर श्री श्रीवास्तव

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना सभी संप्रदायों की योजना-कलेक्टर श्री श्रीवास्तव

मंदसौर संदेश/मंदसौर

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के आज 5 वर्ष पूर्ण होने पर दोपहर 12 बजे नगर पालिका सभाग्रह में कार्यक्रम संपन्न हुआ । कार्यक्रम में सांसद, जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका मुकेश गोस्वामी, मंदसौर विधायक, जनपद पंचायत अध्यक्ष शांतिलाल मालवीय, समस्त जिलाधिकारी, यात्रा पर गए तीर्थयात्री एवं आम जन उपस्थित थे।

कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत इस क्षेत्र से लगभग 5000 से ज्यादा यात्री यात्रा का लाभ उठा चुके हैं । यह योजना सिर्फ एक संप्रदाय तक सीमित नहीं है, बल्कि यह योजना हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई सभी संप्रदायों के लिए हैं एवं सभी संप्रदायों को इसमें आगे आकर भाग लेना चाहिए। जिससे सभी संप्रदायों में शांति एवं सद्भावना पैदा होती है। कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने सभी जाने वाले यात्रियों को शुभकामनाएं दी एवं यात्रा करके लौटकर आने वाले यात्रियों को बहुत.बहुत बधाइयां दी। उन्होंने कहा कि यात्री पूरे एवं अच्छे मन से यात्रा पर जाएं पूरे मन से जाने पर मन में शांति का वातावरण निर्मित होता है जिससे व्यक्ति को एक अलग प्रकार के सुख का अनुभव होता है ।

तीर्थ दर्शन योजना के बारे में यात्रियों से जब पूछा गया तो उन्होंने बताया कि योजना वाकई काबिले तारीफ है। यात्रियों की खातिरदारी तो घरवालों से भी बेहतर की जाती है। यात्रा के दौरान सुबह चाय, बिस्किट, पोहे, कचोरी, आलू बडे का नाश्ता दिया जाता है। दोपहर में दाल चावल, सब्जी, सलाद, पापड़, चटनी, परांठे का भोजन एवं शाम को मूंग की दाल के पैकेट व चाय तथा रात्रि में शुद्ध एवं पोस्टिक व सात्विक भोजन कराया जाता है। सात्विक भोजन कराने के कुछ समय पÜचात सभी यात्रियों को दूध पिलाया जाता है। इस योजना की दूसरी सबसे बड़ी विशेषता यह भी है, कि व्रत एवं उपवास रखने वाले यात्रियों को अलग से फलाहार, जूस आदि भी सेवन करने के लिए प्रदान किए जाते हैं। यात्रियों के साथ में मान.मनुहार भी प्रतिदिन बहुत अच्छे से की जाती हैं।

यात्रियों ने बताया कि इस योजना के तहत ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, धार्मिक आदि स्थलों पर घुमाया जाता है। अगर यात्रा के दौरान यात्रियों को इन स्थलों की जानकारी व विवरण बताने के लिए एक गाइड मिल जाए तो इस योजना में और चार चाँद लग सकते हैं ।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top