You are here
Home > देश > मई में GST Collection पहुंचा एक लाख करोड़ रूपये के पार !

मई में GST Collection पहुंचा एक लाख करोड़ रूपये के पार !

GST

लगातार तीन महीनों से GST Collection जा रहा है एक लाख करोड़ रूपये के पार

नई दिल्ली । माल एवं सेवा कर (GST) संग्रह लगातार उंचाईयों को छू रहा है । मोदी सरकार द्वारा पिछले कार्यकाल में जीएसटी लागू की गई थी और विपक्षी कांग्रेस ने जीएसटी का पुरजोर विरोध किया था और दावा किया था कि नोटबंदी और जीएसटी मोदी सरकार को ले डूबेगी, तो यहां यह बताना आवश्यक है कि जीएसटी के कारण जीएसटी संग्रह में लगातार वृद्धि हो रही है और लगातार तीन महीने से जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रूपये के पार जा रहा है ।

पिछले साल मई में जीएसटी के मद में 94,016 करोड़ रुपये की वसूली हुई थी। लेकिन इस वर्ष मई में जीएसटी संग्रह 1,00,289 करोड़ रुपये रहा। यह अप्रैल 2019 के 1,13,865 करोड़ रुपये के जीएसटी संग्रह की तुलना में कम है। अप्रैल में जीएसटी संग्रह माल एवं सेवा कर व्यवस्था लागू होने के बाद अब तक का सबसे ज्यादा राजस्व संग्रह है।

देखा जाए तो यह यह लगातार तीसरा महीना है, जिसमें जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया है। मार्च 2019 में 1.06 लाख करोड़ रुपये की वसूली हुई थी। वित्त मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि मई महीने में कुल जीएसटी संग्रह 1,00,289 करोड़ रुपये रहा। इसमें केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) 17,811 करोड़ रुपये , राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) 24,462 करोड़ रुपये, एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) 49,891 करोड़ रुपये और उपकर संग्रह 8,125 करोड़ रुपये रहा ।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top