You are here
Home > राज्य और शहर > ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने हेतु मंदसौर पुलिस द्वारा आम जनता से अपील

ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने हेतु मंदसौर पुलिस द्वारा आम जनता से अपील

कोरोना वायरस की आड़ में फ्रॉड गिरोह सक्रिय

मंदसौर। मंदसौर की आम जनता को अलर्ट करते हुए बताया जाता है कि कुछ दिन पूर्व मंदसौर क्षेत्र के अंतर्गत wine shop is in mandsaur के नाम से फेसबुक पेज बनाकर शराब होम डिलीवरी ऑल ब्रांड अवेलेबल मंदसौर मोबाइल नंबर 8607031514 के टैग लाइन सेे स्क्रीनशॉट काफी वायरल हुआ है।

यह फेसबुक पेज और स्क्रीनशॉट पूर्ण रूप से फर्जी हैं, आबकारी विभाग एवं मंदसौर पुलिस प्रशासन किसी प्रकार की कोई पुष्टि नहीं करता है कृपया करके किसी प्रकार से झांसे में ना आए उक्त फेसबुक पेज के साथ में एक लिंक दी गई है आपके द्वारा अगर उस लिंक पर क्लिक किया जाता है तो आपके बैंक अकाउंट डिटेल एवं मोबाइल का डाटा सामने वाले फ्रॉड व्यक्ति के पास जाने की संभावना रहती है अतः सावधान रहें जागरूक रहे एवं अपनों को जागरूक करे।

फेसबुक हैक कर मांगे जा रहे है रूपयेः

फेसबुक आईडी हैकर द्वारा आपके नाम की नई आईडी क्रिएट कर या आपकी आईडी हैक कर आपके परिचित दोस्तों से अपने आप को किसी गंभीर समस्या हॉस्पिटल में भर्ती होना यहां किसी इमरजेंसी में होना बताकर आपसे रुपयों की मांग की जाएगी किंतु आप लोग वास्तविकता में अपने परिचित दोस्तों से फोन पर बात किए बिना पैसे ट्रांसफर ना करें आपके द्वारा पैसे ट्रांसफर करने के बाद आपका यूपीआई अकाउंट भी हैक किया जा सकता है इस हेतु बिना जांच-पड़ताल कोई भी किसी अनजान मैसेज पर रुपए ट्रांसफर न करें।

अपना ओटीपी किसी को न बताएः

फ्रॉड व्यक्तियों द्वारा आपको अपने आप का एवं अपने रिश्तेदारों का परिचित बताते हुए एवं बैंक अकाउंट या बैंक के संबंध में समस्या बताते हुए आपसे बोलेगा की आपके अकाउंट में मेरी तरफ से पैसा डाल रहा हूं जो पैसा निकाल कर आप अपने बताए हुए व्यक्ति को दे देना एवं आपके पास ओटीपी आएगा वह मुझे बता दीजिए। मन्दसौर पुलिस द्वारा आपको यहां अलर्ट किया जाता है कि कभी भी प्रकार से पैसा लेते समय ओटीपी नहीं मांगा जाता है। जब भी कोई आपके खाते में पैसा ट्रांसफर करने का बोले एवं ओटीपी मांगे तो आप ओटीपी नहीं देवें अन्यथा आपके अकाउंट के सारे पैसे जा सकते हैं।

फ्री मोबाईल रिचार्ज ऑफर के झांसे में न आयेः

कुछ रिचार्ज एवं टेलीकॉम कंपनियों के नाम से कोविड 19 कोरोना वायरस के दौरान लॉक डाउन में फंसे हुए व्यक्तियों को विशेष लाभ के नाम से 498 एवं अन्य ऑफर के नाम से मोबाइल फ्री रिचार्ज का ऑफर दिया जाता है एवं साथ में दी हुई लिंक पर क्लिक करने हेतु बताया गया है मन्दसौर पुलिस आप सभी को अलर्ट करता है कि आप किसी भी प्रकार की लिंक पर क्लिक ना करें इस प्रकार की कोई सुविधा कंपनियों की तरफ से नहीं है आपके द्वारा लिंक पर क्लिक करते ही आपके साथ फ्रॉड हो सकता है कृपया जागरूक रहें किसी भी प्रकार की कोई फ्री की योजना के चक्कर में ना पड़े सुरक्षित रहें।

साथ ही कोरोना वायरस महामारी के दौरान प्रधानमंत्री राहत फंड में पैसे जमा करने के संबंध में यदि कोई व्हाट्सएप पर लिंक या अकाउंट नंबर आता है तो जब तक आप पूर्ण रूप से वेरीफाई न कर ले तब तक पैसा जमा ना कराएं।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top